*Results May Vary
10 तरीके चीनी अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा

10 तरीके चीनी अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा

10 तरीके चीनी अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा

1. शुगर में रक्त ग्लूकोज का कारण बढ़ता है और घूमती है।
अस्थिर रक्त शर्करा अक्सर मिजाज, थकान, सिरदर्द और अधिक चीनी के लिए cravings की ओर जाता है। कैविंग्स ने एक नशे की लत के लिए मंच स्थापित किया जिसमें चीनी की हर नई हिट आपको अस्थायी रूप से बेहतर महसूस करती है, लेकिन कुछ घंटों बाद में, अधिक लालच और भूख में परिणाम होता है फ्लिप की ओर, जो चीनी से बचते हैं, अक्सर शर्करा की चीजों के लिए बहुत कम या कोई लालच नहीं रखते हैं और भावनात्मक रूप से संतुलित और उत्साहित महसूस करते हैं।

2. चीनी मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।
बड़े पैमाने पर अध्ययन से पता चला है कि अधिक उच्च ग्लिसेमिक खाद्य पदार्थ (जो कि जल्दी से रक्त शर्करा को प्रभावित करते हैं), जिसमें चीनी युक्त भोजन, एक व्यक्ति खपत करता है, मोटापे से ग्रस्त होने के लिए अधिक जोखिम और मधुमेह और हृदय रोग विकसित करने के लिए उभरते अनुसंधान उच्च-ग्लिसेमिक आहार और कैंसर के कई अलग-अलग रूपों के बीच संबंधों का भी सुझाव दे रहा है।

3. चीनी प्रतिरक्षा समारोह के साथ हस्तक्षेप।
मानव विषयों पर अनुसंधान बहुत कम है, लेकिन पशु अध्ययनों से पता चला है कि चीनी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दबा देता है। सटीक तंत्र को समझने के लिए अधिक शोध आवश्यक है; हालांकि, हम यह जानते हैं कि चीनी पर बैक्टीरिया और खमीर का आहार होता है, और जब ये जीव शरीर में संतुलन से बाहर निकल जाते हैं, संक्रमण और बीमारी अधिक संभावना होती है।

4. एक उच्च चीनी आहार अक्सर क्रोमियम की कमी का परिणाम है।
यह कैच -22 की तरह है यदि आप बहुत अधिक चीनी और अन्य परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करते हैं, तो संभवतः आपको खनिज क्रोमियम का पर्याप्त ख्याल नहीं मिलता है, और क्रोमियम के मुख्य कार्यों में से एक रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है वैज्ञानिकों का अनुमान है कि 90 प्रतिशत अमेरिकियों को पर्याप्त क्रोमियम नहीं मिलता है क्रोमियम विभिन्न प्रकार के पशु पदार्थों, समुद्री भोजन और पौधे के खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। रिफाइनिंग स्टार्च और अन्य कार्बोहाइड्रेट उनके क्रोमियम आपूर्ति के इन खाद्य पदार्थों को लूटते हैं।

5. चीनी उम्र बढ़ने में तेजी लाता है
यहां तक ​​कि बुढ़ापे की चपेट में आने के लिए योगदान देता है: त्वचा को दबाना आपके खून को मारने के बाद, आप जो चीनी का उपयोग करते हैं, वह अपने आप को प्रोटीन से जोड़कर गिलीसीशन नामक एक प्रक्रिया में समाप्त होता है ये नए आणविक संरचना आपकी त्वचा से अपने अंगों और धमनियों 7 तक उम्र बढ़ने के शरीर के ऊतकों में पाए जाने वाले लोच के नुकसान में योगदान करते हैं। अधिक खून आपके खून में घूम रहे हैं, इस नुकसान में तेजी से यह पकड़ लेता है

6. चीनी दाँत क्षय का कारण बनता है।
चीनी के सभी अन्य जीवन-धमकाने वाले प्रभावों के साथ, हम कभी-कभी यह सबसे बुनियादी क्षति को भूल जाते हैं। जब यह आपके दांतों पर बैठता है, तो यह किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ की तुलना में अधिक कुशलता से क्षय बनाता है। एक मजबूत दृश्य अनुस्मारक के लिए, अगली बार जब टूथ फेयरी का दौरा होता है, तो पुराने-टू-इन-ग्लास-कोक के प्रयोग की कोशिश करें-परिणाम निश्चित रूप से आपको समझाएंगे कि चीनी आपके मोती सफेद के लिए अच्छा नहीं है

7. चीनी गम रोग का कारण बन सकता है, जिससे हृदय रोग हो सकता है।
बढ़ते सबूत से पता चलता है कि पुरानी संक्रमण, जैसे कि पीरियडोनल समस्याओं का परिणाम, कोरोनरी धमनी रोग 9 के विकास में भूमिका निभाते हैं। सबसे लोकप्रिय सिद्धांत यह है कि यह संक्रमण शरीर की भड़काऊ प्रतिक्रिया से व्यापक प्रभाव से संबंधित है।

8. चीनी बच्चों में व्यवहार और अनुभूति को प्रभावित करता है।
हालांकि लाखों माता-पिता ने इसकी पुष्टि की है, लेकिन अधिकांश शोधकर्ता बच्चों के व्यवहार पर चीनी के प्रभाव को नहीं दिखा पाए हैं। अनुसंधान के साथ एक संभावित समस्या यह है कि इनमें से अधिकांश ने चीनी-मीट पीने के प्रभावों की तुलना में एक कृत्रिम स्वीटनर युक्त है। ऐसा हो सकता है कि बच्चों को असली चीनी और चीनी दोनों विकल्पों पर प्रतिक्रिया होती है, इसलिए व्यवहार में कोई मतभेद नहीं दिखा रहा है।
बच्चों की सीखने की क्षमता के बारे में क्या? 1 9 7 9 से 1 9 83 के बीच, 803 न्यू यॉर्क सिटी के पब्लिक स्कूलों ने सूक्रोज की मात्रा कम कर दी (टेबल चीनी) और कृत्रिम रंग, जायके और स्कूल लंच और नाश्ता से दो परिरक्षकों का सफाया किया। आहार नीति में बदलाव के बाद राष्ट्रीय शैक्षणिक रैंकिंग में 15.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई (पहले, सबसे ज्यादा सुधार 1.7 प्रतिशत था)।

9. चीनी तनाव बढ़ता है
जब हम तनाव में होते हैं, हमारे तनाव हार्मोन के स्तर में वृद्धि; इन रसायनों शरीर के लड़ाकू या उड़ान आपातकालीन चालक दल हैं, जो एक हमले या भागने के लिए शरीर को तैयार करने के लिए भेजा जाता है। इन रसायनों को भी कार्रवाई में कहा जाता है जब रक्त शर्करा कम होता है उदाहरण के लिए, रक्त शर्करा की चमक के बाद (कहते हैं, जन्मदिन के केक का एक टुकड़ा खाने से), एक प्रतिपूरक गोता है, जिससे शरीर को तनाव हार्मोन जैसे एड्रेनालाईन, एपिनफ्राइन और कोर्टिसोल को छोड़ने का कारण बनता है। इन हार्मोनों में से एक मुख्य बातें रक्त शर्करा बढ़ाती है, जो शरीर को त्वरित ऊर्जा को बढ़ावा देता है। समस्या यह है कि, ये सहायक हार्मोन हमें चिंतित, चिड़चिड़ा और अस्थिरता महसूस कर सकते हैं।

10. चीनी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की जगह लेता है।
यूएसडीए आंकड़ों के मुताबिक, जो लोग सबसे अधिक चीनी का उपभोग करते हैं उनमें आवश्यक पोषक तत्वों का सबसे कम सेवन होता है – खासकर विटामिन ए, विटामिन सी, फोलेट, विटामिन बी -12, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और लोहा। विडंबना यह है कि जो लोग सबसे अधिक चीनी का उपभोग करते हैं वे बच्चे और किशोर होते हैं, जिनके लिए इन पोषक तत्वों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है
स्लेशिंग चीनी

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *