*Results May Vary
स्वस्थ रहने के 10 सुझाव

स्वस्थ रहने के 10 सुझाव

स्वस्थ रहने के 10 सुझाव

1
दस सेहतमंद आदतें
सेहतमंद रहने के लिए जरूरी है कि आप अच्‍छी आदतें बनायें। इससे आप मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से स्‍वस्‍थ रहेंगे। आपकी आदतें ही आपको बनाती हैं। तो, आइए जानें दस आसान उपाय जो आपको सेहत का तोहफा दे सकते हैं।
दस सेहतमंद आदतें
2
कौन है आपका आदर्श
अच्‍छे और सकारात्‍मक लोगों को अपना आदर्श बनायें। आपके आदर्श ऐसे लोग होने चाहिए जो आपको अपने स्‍वयं के बारे में सकारात्‍मक बनायें, न कि जिन्‍हें देखकर आपको आत्‍मग्‍लानि होने लगे। यहां आपको मेहनत के साथ-साथ यथार्थवादी और व्‍यावहारिक होना भी जरूरी है। आपको अपनी जरूरत के हिसाब से स्‍वयं के लिए स्‍वास्‍थ्‍य योजना बनायें।
कौन है आपका आदर्श
3
अधिक भोजन से रहें दूर
आखिर आप किन पर‍िस्थितियों में ज्‍यादा खाते हैं। क्‍या आप तनाव, अस्‍वीकार्यता, उदासी अथवा कामयाबी की पर‍िस्थिति में ज्‍यादा खाते हैं। अपना दिमाग लगाइए और ऐसी योजनायें बनाइये जो आपको अतिरिक्‍त भोजन से दूर रखने में मदद कर सके। अगर आपकी कुछ खाने की इच्‍छा हो भी तो आपको स्‍नैक्‍स के स्‍थान पर फल खाने की आदत बनानी चाहिए।
अधिक भोजन से रहें दूर
4
छोटे-छोटे कदम लायें बड़े बदलाव
कोई भी बदलाव अचानक नहीं आता। अच्‍छी सेहत के लिए छोटे-छोटे कदम उठायें। जरूरी नहीं‍ कि आप एक ही दिन में सेहतमंद जिंदगी जीने लग जायें। इस दिशा में उठाये गए छोटे-छोटे कदम भी आपकी काफी मदद कर सकते हैं। आप कुछ आसान वेट लॉस कार्यक्रमों से शुरुआत कर सकते हैं। यही छोटे-छोटे बदलाव एक समय बाद आपकी सेहत को काफी मददगार साबित होंगे। अपने लिए छोटे-छोटे लक्ष्‍य बनायें। और उन्‍हें हासिल करने के बाद खुद को ईनाम दें।
छोटे-छोटे कदम लायें बड़े बदलाव
5
भूखे न रहें
जानकार मानते हैं कि ओवरईटिंग की सबसे बड़ी वजह है, कम भोजन करना। लोग काफी लंबे समय तक बिना भोजन किए रहते हैं और जैसे ही भोजन करने बैठते हैं, वे काफी अधिक खा लेते हैं। कठोर डायटिंग हर किसी के लिए कारगर नहीं होंती। ज्‍यादा लंबे समय तक भूखा रहना आपकी सेहत के लिए अच्‍छा नहीं।
भूखे न रहें
6
थोड़ा टहल लिया जाए
स्‍वयं को शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय रखें। अपनी कार घर छोड़कर बाजार जरा पैदल घूमने निकला जाए। ऑफिस में लिफ्ट के स्‍थान पर सीढि़यों का इस्‍तेमाल करें। बच्‍चों के साथ पार्क घूमने जाया जाए। ऑफिस में चाय-पानी पीने के लिए भी जरा कुर्सी छोड़कर उठें। इससे आपका ही फायदा होगा।
थोड़ा टहल लिया जाए
7
अपने सफर का आनंद उठाएं
वजन कम करने के अपने लक्ष्‍य में जीवन के आनंद को न भूल जाएं। सेहतमंद रहने की अपनी धुन में हम जीवन का वास्‍तविक आनंद ही भूल जाते हैं। याद रखिए सेहतमंद जिंदगी आपके जीवन का लक्ष्‍य है, ध्‍येय नहीं। जब यह आपके जीवन के अन्‍य लक्ष्‍यों पर भारी पड़ जाती है।
अपने सफर का आनंद उठाएं
8
अधिक पानी पियें
पानी शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को ठीक रखने में मदद करता है। यह आपका पेट भी भरा रखने में मदद करता है। हर व्‍यक्ति को रोजाना कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीना चाहिए। पानी हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।
अधिक पानी पियें
9
अपने बारे में अच्‍छा महसूस करें
भले ही आपकी सेहत कैसी भी हो, लेकिन आपको ऐसे लोगों के साथ रहना चाहिए जो आपको आपके बारे में अच्‍छा महसूस कराएं। इसके साथ ही अगर आपके पुराने दोस्‍त आपको धूम्रपान करने, ज्‍यादा खाने अथवा शराब पीने को प्रेरित करते हैं, तो वक्‍त आ गया है कि आप नये दोस्‍त तलाशें, जो स्‍वयं जो सेहतमंद हों ही साथ ही जो आपको भी अच्‍छी आदतें डालें। व्‍यायाम करें, सेहतमंद भोजन करें और इसे अपनी आदत का हिस्‍सा बनायें।
अपने बारे में अच्‍छा महसूस करें
10
पूरी नींद लें
व्‍यस्‍क को रोजाना सात से नौ घंटे की नींद लेनी चाहिए। वहीं स्‍कूल जाने वाले बच्‍चों को कम से कम दस घंटे रोज सोना चाहिए। घने अंधेरे में नींद अच्‍छी आती है। अगर आप कमरे की रोशनी कम नहीं कर सकते, तो आई मास्‍क पहनकर सो सकते हैं। इसके अलावा व्‍यायाम भी अच्‍छी नींद के लिए जरूरी है। अच्‍छी नींद ओवरईटिंग से भी बचाती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्‍यूट्रीशन में कहा गया है कि जो पुरुष रोजाना चार घंटे सोते हैं, वे आठ घंटे सोने वालों के मुकाबले पांच सौ कैलोरी अधिक सेवन करते हैं।
पूरी नींद लें
11
बुरी आदतें बदल डालो
धूम्रपान छोड़ दें और यदि संभव हो तो शराब भी। इसके साथ ही कुछ अन्‍य बुरी आदतें जैसे तेज रफ्तार गाड़ी चलाना, गुस्‍सा, असु‍रक्षित सेक्‍स और अन्‍य गैरजरूरी खतरनाक कामों से भी परहेज न करें।

Add Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *